गर्मियों में घूमने लायक ठंडी व किफायती हिल स्टेशन

भारत में गर्मी अत्यधिक हो सकती है, चिलचिलाती गर्मी के कारण व्यक्ति ठंडी जलवायु में जाने के लिए तरस जाता है। ताजगी भरी गर्मी की छुट्टियों के लिए हिल स्टेशन आदर्श गंतव्य के रूप में काम करते हैं। यहां कुछ सस्ते और बेहतरीन हिल स्टेशन हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

1) दार्जिलिंग: पश्चिम बंगाल में स्थित, दार्जिलिंग से हिमालय पर्वत श्रृंखला और हरे-भरे चाय के बागानों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। ठंडी जलवायु, औपनिवेशिक वास्तुकला और प्रतिष्ठित दार्जिलिंग चाय इसे एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती है। आप पैदल शहर का भ्रमण कर सकते हैं, चाय के बागानों की यात्रा कर सकते हैं, और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे पर एक आनंदमय यात्रा कर सकते हैं।


2) मैकलियोडगंज: हिमाचल प्रदेश में स्थित मैकलियोडगंज अपने शांत वातावरण और आध्यात्मिकता के लिए प्रसिद्ध है। इसे दलाई लामा के घर के रूप में भी जpना जाता है, जो यहीं रहते हैं। आप मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं, पहाड़ियों पर यात्रा कर सकते हैं और अद्वितीय तिब्बती स्मृति चिन्हों की खरीदारी कर सकते हैं।


3) कूर्ग: कूर्ग, जिसे कोडागु के नाम से भी जाना जाता है, कर्नाटक का एक जिला है जो लुभावने परिदृश्य, घने जंगलों और पहाड़ियों का दावा करता है। इसे सबसे किफायती हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है और यहां ट्रैकिंग, कॉफी बागान भ्रमण और रिवर राफ्टिंग जैसी गतिविधियां उपलब्ध हैं। आप स्थानीय व्यंजन भी आज़मा सकते हैं और देश की कुछ बेहतरीन कॉफ़ी का स्वाद ले सकते हैं।


4) ऊटी: तमिलनाडु में स्थित ऊटी एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जिसमें ठंडा मौसम, विशाल चाय बागान और औपनिवेशिक शैली के बंगले हैं। मेट्टुपालयम से ऊटी तक टॉय ट्रेन की सवारी घाटियों और पहाड़ियों के सुरम्य दृश्य प्रस्तुत करती है। आप हरे-भरे वनस्पति उद्यानों का भी पता लगा सकते हैं, झील में नौकायन कर सकते हैं, या नीलगिरि पहाड़ियों में ट्रेक कर सकते हैं।


5) तवांग: अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग एक छिपा हुआ रत्न है जो पूर्वी हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है। यह मोनपा जनजाति द्वारा बसा हुआ है और अपने मठों, गर्म झरनों और झीलों के लिए प्रसिद्ध है। आप याक मठ का पता लगा सकते हैं, सुंदर पंगाटेंग त्सो झील की यात्रा कर सकते हैं, और भारत-चीन सीमा बुम ला दर्रे तक पैदल यात्रा पर जा सकते हैं।


अंत में, ये हिल स्टेशन किफायती और अद्वितीय यात्रा अनुभव प्रदान करते हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं। तो क्यों न इस गर्मी में एकरसता से दूर जाकर इन छिपे हुए रत्नों का पता लगाया जाए?

Comments

Highlights

15 Ultimate Places to Visit in Goa (2023)

EFFECTIVE TIPS FOR WEIGHT LOSS

8 Best Holiday Destinations during the month of June to September (2023)

GENERAL ADVICE FOR SUGAR PATIENTS